आँखो के काले घेरे से निजात पाने के कुछ घरेलू टिप्स


आपके आंखों के नीचे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है. जब कोई बीमार होता है या तनाव में होता है तो उसके आंखों के नीचे काले घेरे जैसे बन जाते हैं. कभी-कभी यह समस्या आनुवांशिकता के कारण भी हो सकती हैं, जिसे हम डार्क सर्कल्स भी कहते हैं.

बाजार में डार्क सर्कल्स के लिए अनेक प्रकार की दवाईया और ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं, पर घरेलू उपाय डार्क सर्कल के लिए अधिक उपयोगी हैं, घरेलू उपाय द्वारा किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता.
आँखों के काले घेरे हटाने के लिए आलू का प्रयोग (Potato of remove dark circles) – दो-तीन आलू को फ्रीज़ में कुछ देर ठंडा करने के लिए रख दे. फिर आलू को छीलकर इसका रास निकाल लीजिये. आलू के रस को आंखों के चारों तरफ रुई द्वारा लगाये और 15 मिनट तक लगा रहने दे. उसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लीजिये, आलू ब्लीचिंग एजेंट का काम करता हैं, जो आखो के काले गहरे को दूर करने में मदद करता हैं.
आंखो के काले घेरे के लिए शहद, आलू और बादाम का प्रयोग (Honey, potatoes and almonds for dark circles) – आँखों के काले घेरो को समाप्त करने के लिए आलू,शहद और बादाम फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए दो बून्द शहद, दो बून्द आलू का रस, दो बून्द बादाम के तेल में आधा चम्मच खीरे का रस अच्छी तरह मिलाकर इस मिश्रण को रुई द्वारा आंखों के नीचे रोज लगाये, आंखों के नीचे हो रहे काले घेरे कम होने लगेंगे.
हल्दी का प्रयोग करें आंखो के काले घेरो को दूर करने के लिए (Turmeric for dark circles) – कच्ची हल्दी को घिसकर उसमे थोड़ा शहद और थोड़ा दूध मिलाकर लेप तैयार कर ले, इस लेप को रात में सोने से पहले आखो के नीचे लगा कर सो जाये, और सुबह उठकर चेहरा धो ले, कुछ दिन लगातार ऐसा करने से काले घेरे कम होने लगेंगे.
डार्क सर्कल के लिए अनानास और हल्दी का प्रयोग करें (Pineapple and turmeric for dark circle) – आँखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन समय रहते इन्हें दूर करना जरुरी होता है. काले घेरो की समस्या को दूर करने के लिए थोड़ा अनानास का रस लें. अब इसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को आँखों के नीचे लगाए. इससे आँखों के काले घेरे समाप्त होने लगेंगे.
पुदीना से करें आँखों के नीचे के काले घेरे को समाप्त (Peppermint for dark circle) – आँखों के नीचे के काले घेरो को समाप्त करने के लिए पुदीना भी फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए ताजे पुदीने की कुछ पत्तियो को लें. अब ईन पत्तियो को मसलकर आँखों के नीचे लगाए. इसके कुछ समय तक प्रयोग से आँखों के नीचे डार्क सर्कल समाप्त हो जाते हैं.

खीरे का प्रयोग करें डार्क सर्कल को दूर करने के लिए (Cucumber for dark circle) – आँखों के नीचे काले घेरे होने के कारण हमारे चेहरे की ख़बसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके लिए आप खीरे का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए खीरे के टुकड़ो को काट कर आँखों पर रखें या आप खीरे को रस को रुई की मदद से आँखों के नीचे लगाए. इससे आपको फायदा होगा.
गुलाबजल का प्रयोग डार्क सर्कल के लिए (Rose water for dark circle) – डार्क सर्कल की समस्या को समाप्त करने के लिए आप गिलाबजल का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ी रुई को गुलाबजल में डुबोकर अपनी बंद आँखों के ऊपर रखें. कुछ हफ़्तों तक दिन में दो बार इस विधि का प्रयोग करे. इससे आँखों के काले घेरे कम होने लगेंगे.

बादाम के तेल से करें आँखों के काले घेरों को ठीक (Almond oil for dark circle) – आँखों के नीचे होने वाले काले घेरों की समस्या को दूर करने के लिए बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा-सा बादाम का तेल लें. अब इस तेल को आंखों के नीचे अच्छी तरह से रात को सोने से पहले लगा लें. दूसरे दिन सुबह को साफ पानी से चेहरे को धो दें. कुछ दिनों तक इस विधि का प्रयोग करें. इससे आँखों के काले घेरे कम होने लगेंगे.